सेहत के लिए बड़ा गुणकारी होता है बेल का शरबत, जानिए 10 अनमोल फायदे

सेहत के लिए बड़ा गुणकारी होता है बेल का शरबत, जानिए 10 अनमोल फायदे

सेहतराग टीम

बेल एक ऐसा पेड़ है जिसका हर हिस्सा सेहत के लिए गुणकारी होता है। या यूं कह लो कि बेल का पेड़ औषधीय गुणों का खजाना है। वैसे बेल गर्मियों का मौसमी फल है। गर्मियों में इसका शरबत काफी पसंद किया जाता है। बेल में टैनिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं। बेल बदहजमी बदहजमी, दस्त, मूत्र रोग, पेचिश, डायबिटीज, मधुमेह, पीलिया, कॉलरा और न कितने ही रोगों को दूर दूर करने मदद करता है, बेल एक ऐसा फल है आपके आपके गालों पर से मुंहासे, माथे से झुर्रियां और आपके बालों की ड्रायनेस दूर कर सकता है। बेल के शरबत के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायरिया जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसलिए आइए जानते हैं कि बेल का शरबत पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

पढ़ें- दिन में कितनी बार करना चाहिए गरारा और कैसा करें, ये सब जानिए यहां

पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार

बेल का शरबत पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार माना जाता है। बेल का शरबत पीने से आपको गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिल सकता है।

डिहाइड्रेशन और लू जैसी समस्या से बचेंगे

गर्मियों के मौसम में बेल के शरबत का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती। इसके अलावा ये डिहाइड्रेशन और लू जैसी समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है। लू लग जाने पर यह दवा के रूप में कार्य करता है। तपते शरीर की गर्मी दूर करने में यह बेहद लाभकारी है।

कॉलरा

बैक्टीरियल संक्रमण वजह से कॉलरा होने का खतरा होता है। इससे लगातार दस्त होने लगती है, जिससे इंसान हालत गंभीर हो जाती है, यदि आपको ऐसी समस्या है, तो इसका रस पिएं। बेल में एंटी-डायरिया प्रॉपर्टी होती हैं, जो कॉलरा के जोखिम को कम करती हैं।

दस्त और डायरिया की समस्या में भी फायदेमंद

आयुर्वेद में बेल के रस को दस्त और डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है। आप चाहें तो इसे गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

मोटापे को कम करता है

बेल में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। बेल का शरबत पीने से मोटापे की समस्या से राहत मिलेगी। इसका शरबत पीने से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार

बेल के शरबत के सेवन से हाई ब्लड और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि इसमें लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स को कंट्रोल करने की क्षमता है। जो हाई ब्लड और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार

बेल के शरबत का सेवन करने से भी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। क्योंकि बेल में लैक्सेटिव्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है।

कैंसर से बचाव के लिए

नियमित रूप से बेल का रस पीने से ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका काफी कम हो जाती है.

खून साफ करने में सहायक

बेल के रस में कुछ मात्रा गुनगुने पानी की मिला लें। इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालें। इस पेय के नियमित सेवन से खून साफ हो जाता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्मियों में गर्भवती स्त्रियों का जी मिचलाने लगे तो बेल और सौंठ का काढ़ा दो चम्मच पिलाने पर लाभ होता है। इसके अलावा अगर आप एक नई मां हैं तो आपके लिए बेल का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा। ये मां के स्वास्थ्य को बेहतर करने में तो सहायक है ही साथ ही ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है।

बेल के शरबत को बनाने की विधि-

सामग्री-

फल  - 1 (मध्यम आकार)

पानी - 1 कप

पाउडर जीरा पाउडर - ½ चम्मच

नमक - 2 चुटकी

शरबत बनाने की विधि:

  • बेल का गूदा लेकर और उसके बीज निकाल कर 1 कप पानी में डालें।
  • इसे 10 मिनट लिए भिगो दें।
  • एक ब्लेंडर का उपयोग करके, इस गूदे का रस बनाएं और छान लें।
  • अपने स्वाद के अनुसार जीरा पाउडर और काला नमक डालें।
  • स्वाद बढ़ाने लिए आप पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं।

​​​​​​​इसे भी पढ़ें-

जानिए, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कितनी मात्रा है जरूरी?

कोरोना से ठीक होने के बाद भूख बढ़ गई है, तो हो जाएं सावधान और ध्यान रखें ये बातें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।